Monsoon 2024 : बिहार समेत इन राज्यों में होगी जबरदस्त बारिश, IMD ने दी चेतावनी

Monsoon 2024: बिहार समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने किया आगाह, इस बार लोगों को बहुत जल्द तीव्रता से राहत मिली है।

इस बार तूफान उम्मीद से जल्दी आ गया है। तूफान की गति इस बार तेज चल रही है। जुलाई तक पूरा देश तूफान (तूफान 2024) की चपेट में आ जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि 8 जुलाई तक देश में तूफान दस्तक दे देगा। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक तूफान सबसे पहले 30 मई को केरल पहुंचा था। जो हर साल की तुलना में 6 दिन पहले था। महाराष्ट्र में यह तेजी से आगे बढ़ा था। महाराष्ट्र में आने के बाद बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बारिश का इंतजार बढ़ गया। इसके साथ ही उत्तर भारत में भी भारी तीव्रता है। इस बार जून के महीने में सामान्य से कम रही बारिश- बताया जा रहा है कि इस बार जून के महीने में सामान्य से कम बारिश हुई है। देखा जाए तो जून के महीने में 165.3 मिमी बारिश होती है। लेकिन इस साल जून के महीने में सिर्फ 147.2 मिमी बारिश हुई है।

देश में 4 महीने में 87 सेमी बारिश होती है, जिसमें से 15% बारिश जून में होती है। लेकिन इस बार जून के महीने में इतनी बारिश नहीं हुई है।

निर्धारित समय से 6 दिन पहले ही पूरे देश में छा गया तूफान-

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, लंबे समय से बारिश का दौर (तूफान 2024) पहले से ही आ रहा है। 2011 से शुरू होकर कई बार तय समय से पहले देश के हर हिस्से में तूफान आ चुका है।

अगर 2023 की बात करें तो केरल में 8 जून को तूफान आया और 2 जुलाई को पूरे देश में पहुंचा। अप्रत्याशित रूप से आने की वजह से 25 सितंबर को तूफान की वापसी शुरू हो गई।

बिहार समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश-

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक अगले 4 दिनों तक बारिश (तूफान 2024) जारी रहेगी। 6 जुलाई तक बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है।

Leave a Comment