Monsoon : माानसून की रफ्तार हुई कम, किसानों की खरीफ फसल को लेकर बढ़ी टेंशन

Monsoon : तूफान की गति कम हुई, खरीफ की फसल को लेकर किसानों पर दबाव बढ़ा, भीषण गर्मी के बीच लोग बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

इस मौसम में किसानों को बारिश (तूफान) का लोगों से ज्यादा इंतजार रहता है। किसान खरीफ की फसलें तेज बारिश के मौसम में बोते हैं। लेकिन, इस बार पूरे देश में बारिश काफी कम हुई है।

खरीफ की फसलों के लिए खतरा –

इस बार बारिश की तीव्रता भी सबसे ज्यादा रही है। तीव्रता के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आप सभी जानते हैं कि खरीफ सीजन में फसल लगाने के लिए जून का महीना सबसे अच्छा होता है।

खरीफ की फसलें जून के महीने में ही लगाई जाती हैं। इस महीने में बारिश से भारी बारिश होती है। लेकिन, इस बार बारिश समय पर नहीं हुई, जिसके कारण किसान समय पर रोपाई नहीं कर पा रहे हैं।

कम बारिश के कारण नदियों (तूफान) का जलस्तर नहीं बढ़ रहा है। खरीफ की फसलों के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। जिसके कारण किसान मुश्किल में हैं।

जून के महीने में कम बारिश (तूफान)-

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें कि इस बार जून के महीने में बारिश नहीं के बराबर हुई है। पश्चिमी घाट, जहां हर साल सबसे ज्यादा बारिश होती है, वहां भी इस साल बारिश नहीं के बराबर हुई है।

कम बारिश के कारण कई जगहों पर हालात खराब हो गए हैं। बागवानी और जलापूर्ति पर कुल मिलाकर गंभीर असर पड़ा है। कई इलाकों में सूखे जैसे हालात हैं। फसलें भी बर्बाद हो रही हैं।

Leave a Comment